CSWRI Logo CSWRI Title ICAR Logo  
BLTC BRTC

Backभारतीय कृषि प्रदर्शनी, नर्इ दिल्ली एवं 21वां सरसों विज्ञान मेला भरतपुर में संस्थान द्वारा विकसित तकनीकियों की प्रदर्शनी



किसान ज्ञान गंगा पवेलियन प्रगति मैदान, नर्इ दिल्ली में किसान मंच द्वारा आयोजित ''नर्इ सोच नर्इ तकनीक'' थीम पर भारतीय कृषि प्रदर्शनी में संस्थान द्वारा विकसित नवीन तकनीकियों की प्रदर्शनी दिनांक 26.02.2015 को लगार्इ गर्इ। देश में बढ़ती मटन व गलीचा ऊन की मांग को देखते हुए किसान मंच ने संस्थान को अपनी नवीन तकनीकियों के साथ प्रदर्शनी लगाने को आमंत्रित किया। जिसमें देश के विभिन्न राज्यों (पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तरप्रदेश) से आये किसानों एवं उधमियों ने माँस के लिए भेड़ पालन एवं ऊन एवं ऊन के उत्पादों के बारे में रूचि दिखार्इ। शहरी क्षेत्रों से आये आगन्तुको ने संस्थान द्वारा विकसित भेड़ की मींगनी एवं ऊन की गर्द से बनी खाद के बारे में जानकारी ली एवं दिलचस्पी दिखार्इ।
सरसो अनुसंधान निदेशालय द्वारा आयोजित 21वां सरसों विज्ञान मेले में भी संस्थान द्वारा प्रदर्शनी लगार्इ गर्इ। जिसमें राजस्थान राज्य के विभिन्न जिलों से आये लगभग 450 किसानों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं संस्थान के वैज्ञानिकों ने भेड़ एवं बकरी पालकों को उन्नत भेड़ पालन से सम्बनिधत संस्थान द्वारा विकसित उन्नत नस्लों, स्वास्थ्य प्रबन्धन, पशु पोषण, अधिक उत्पादन हेतु कृत्रिम गर्भाधान एवं ऊन एवं ऊन के उत्पादों की नवीन तकनीकियों के बारे में जानकारी दी।


 



BBLC BBRC