CSWRI Logo CSWRI Title ICAR Logo  
BLTC BRTC

Backहिन्दी सप्ताह उदघाटन समारोह (केन्द्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान, मरु क्षेत्रीय परिसर, बीकानेर)



केन्द्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान, मरु क्षेत्रीय परिसर, बीकानेर में आज दिनांक 16.09.2014 को हिन्दी सप्ताह का उदघाटन समारोह अयोजित किया गया । परिसर पर दिनांक 16.09.14 से 22.09.14 तक हिन्दी सप्ताहसमारोह का आयोजन किया जा रहा है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री दुर्गेश कुमार बिस्सा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) बीकानेर ने हिन्दी को सरकारी कार्यकाजों एवं नीतियों के कार्यन्वयन की भाषा के रूप में पुनः प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता पर बल दिया । उन्होने बताया कि हिन्दी में परिभाषिक शब्दावली की कमी नहीं है एवं इसमें वैज्ञानिक खोजों को सम्प्रेषित करने की क्षमता है। समारोह के विशिष्ठ अतिथि डा एन. वी. पाटिल, निदेशक, राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र, बीकानेर ने आईसीएआर के बीकानेर स्थित संस्थानों के वैज्ञानिकों से पशु विज्ञान पर हिन्दी भाषा में शोध पत्रिका प्रकाशित करने का प्रस्ताव रखा ।

हिन्दी के प्रख्यात विद्वान विदवान विद्वान एवं राजकीय डूंगर महाविधालय में व्याख्याता डा. बृज मोहन जोशी ने हिन्दी की दिशा और दशा को बल देने में कला, साहित्य एवं संस्कृति के महत्व पर प्रकाश डाला एवं बताया कि आत्म-अवलोकन द्वारा हिन्दी का विकास संमव है। केन्द्रीय रोपण फसल अनुसंधान संस्थान, कासरकोड, केरल से पधारे मुख्य प्रशासनिक अधिकारी श्री सुरेश कुमार ने केरल में हिन्दी भाषा के बढ़ते प्रयोग की जानकारी दी । परिसर के प्रभागाध्यक्ष डा. आशुतोष कुमार पटेल ने किसानों तक वैज्ञानिक खोजों को पहुंचाने में हिन्दी के महत्व पर प्रकाश डाला एवं श्री राधा मोहन सिंह, माननीय कृषि मंत्री, भारत सरकार के संदेश को पढ़कर सुनाया तथा सभी से हिन्दी में अधिक से अधिक कार्य करने की अपील की। अंत में डा. हरवीन्द्रकुमार नरूला, प्रधान वैज्ञानिक ने इस अवसर पर पधारें सभी अथितियों एवं सदस्यागणों को धन्यवाद दिया ।



BBLC BBRC