CSWRI Logo CSWRI Title ICAR Logo  
BLTC BRTC

Backउदयपुर जिले के फलासिया ब्लॉक् के डोलरिया गाँव मे मरू क्षेत्रीय परिसर बीकानेर द्वारा किसान -वैज्ञानिक संगोष्ठी का आयोजन किया गया l



 उदयपुर से 70 किलोमीटर दूर डोलरिया गांव में मरू क्षेत्रीय परिसर बीकानेर तथा कृषि विज्ञान केंद्र बड़गांव के सहयोग से कृषक वैज्ञानिक संवाद का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में अटारी डायरेक्टर डा जेपी मिश्रा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्तिथि रहे । उन्होंने इस क्षेत्र में चल रहे कार्यक्रमों अवलोकन किया तथा उनकी प्रगति देखकर सराहना की। डॉ जेपी मिश्रा ने पशुपालन के साथ-साथ वहां की जलवायु के अनुकूल फल सब्जियों को भी उगाने की सलाह दी ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ अरुण कुमार तोमर  संस्थान अविकानगर ने की । डॉ निदेशक  ने बताया की  किसानों को भेड़ बकरी पालने की सलाह दी एवं वैज्ञानिक प्रबंधन के बारे में बताया। उन्होंने टी एस पी किसानों को अविका नगर आकर के खरगोश पालन के बारे में जानकारी लेने के लिए भी आमंत्रित किया । इस अवसर पर मरू क्षेत्रीय परिसर के प्रभारी अध्यक्ष डॉ आर ए लेघा, अविका नगर से टी एस पी के नोडल अधिकारी डॉ गणेश सोनवाने, कृषि विज्ञान केंद्र, बड़गांव के इंचार्ज डॉक्टर पीसी भटनागर भी उपस्थित रहे। सभी अधिकारियों ने अपने विषय विशेषज्ञ के बारे में किसानों को अवगत कराया। इस कार्यक्रम में टी एस पी के कुल 75 किसानों ने शिरकत की। इनमें से 25 किसानों को पशु शेड बनाने का सामान वितरित किया गया। अन्य 50 किसानों को कृषि से संबंधित उपकरणों का वितरण किया गया। कार्यक्रम के अंत में डॉ आशीष चोपड़ा वरिष्ठ वैज्ञानिक मरु क्षेत्रीय  परिसर ने धन्यवाद ज्ञापन किया ।

 



BBLC BBRC