CSWRI Logo CSWRI Title ICAR Logo  
BLTC BRTC

Backमरू क्षेत्र में भेड उत्पादन एवं स्वास्थ्य प्रबंधन विषय पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन



केन्द्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान, मरु क्षेत्रीय परिसर में भेड़ पालकों के लिए मरु क्षेत्र में भेड़ उत्पादन एवं स्वास्थ्य प्रबंधन पर पाँच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्र्म के समापन समारोह में मुख्य अतिथि डॉ ए के गहलोत, कुलपति राजुवास ने भेड़ पालकों को नवीन तकनीकों को अपनाकर भेड़ों से अधिक उत्पादन लेने की सलाह दी इस संबंध में उन्होने भेड़ पालकों को संगठित होकर भेड़ पालन को एक व्यवसाय के रूप में करने को कहा जिससे भेड़ पालक भेड़ों से अधिक आमंदनी प्राप्त कर सके ।

समापन समारोह के विशिष्ट अथिति डॉ एन वी पाटिल, निदेशक, राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र ने कहा कि आज के परिवर्तनशील जलवायु में भेड पालन एक लाभदायक व्यवसाय है एवं मरू क्षेत्र के किसानों के लिये मुख्य आय का स्रोत है क्योंकि यह देखा जा रहा है कि मरू क्षेत्र की जलवायु में अधिक ठण्ड एवं अधिक गर्मी व वर्षा की कमी होने से फसल, फलदार पौधों व अनेक वनस्पति पर विपरीत प्रभाव पडता है। परन्तु इन विषम परिस्थितियों में भेड न केवल अपना बचाव करती है बल्कि अच्छी किस्म की ऊन, मांस व खाद देती है जिससे किसानों की आजिविका चलती है।

मरू क्षेत्रीय परिसर के प्रभागाध्यक्ष एवं मगरा परियोजना के प्रभारी डाॅ. ए. के. पटेल ने मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि एवं भेड पालकों का स्वागत किया एवं पांच दिवसीय प्रषिक्षण की विस्तृत जानकारी दी। यह प्रशिक्षण मगरा नेटवर्क परियोजना के अन्तर्गत दिया जा रहा है। यह परियोजना बीकानेर जिले के 12 गावों में चलाई जा रही है। इन गावों के लगभग 25 भेड पालकों ने इस प्रषिक्षण में हिस्सा लिया। इस पाँच दिवसीय प्रशिक्षण शिवर में भेड़ पालकों कों विभिन्न विषय विशेषज्ञों के द्वारा गहन प्रशिक्षण दिया गया । इन विशेषज्ञों में केन्द्रीय भेड़ एव ऊन अनुसंधान संस्थान, नाबार्ड, राजुवास के वैज्ञानिक, उष्ट्र अनुसंधान, घोडा अनुसंधान, शुष्क क्षेत्र अनुसंधान, काजरी के विशेषज्ञ शामिल थे । किसानो को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के बीकानेर स्थित संस्थानो एवं ऊन मिलों का भ्रमण कराया गया ।

समारोह में अथितिओ ने प्रशिक्षणार्थिओ को प्रमाण पत्र व प्राथमिक चिकित्सा किट भी वितरित की । डॉ एच के नरूला ने समारोह का संचालन किया व समारोह में पधारे अथितिओ को धन्यवाद ज्ञापित किया।



BBLC BBRC